30 मिनट की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से हाई बीपी में मिलेगा आराम

Total Views : 44
Zoom In Zoom Out Read Later Print

कनाडा के साइंटिस्ट्स ने अपनी रिसर्च में किया दावा कहाः स्ट्रेचिंग करना वॉक करने से ज्यादा असरदार है साइंटिस्ट्स का ये भी दावाः स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना आसान भी है क्योंकि इसे कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान मरीजों के लिए खुशखबरी है कि रोज़ाना बस 30 मिनट की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर आप काफी हद तक इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। आपको शायद यह न पता हो लेकिन यह वॉक से भी ज्यादा फायदेमंद है। यह दावा कनाडा की एक यूनिवर्सिटी ने किया है। साइंटिस्ट्स का कहना है, स्ट्रेचिंग और वॉक का हाई ब्लड प्रेशर पर कितना असर पड़ता है, यह रिसर्च के जरिए जानने की कोशिश की गई है। साइंटिस्ट्स के मुताबिक, रिसर्च के दौरान हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे 40 मरीजों को दो ग्रूप में बांटा गया। एक ग्रूप को वॉक और दूसरे को स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने की सलाह दी गई। रिसर्च में सामने आया कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में वॉक से ज्यादा स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज असरदार रही।

स्ट्रेचिंग से दूर होती है मसल्स की अकड़न  

फिजिकल एक्टिविटी एंड हेल्थ जर्नल में पब्लिश रिसर्च के अनुसार, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से आपकी हर एक अकड़ी हुई मसल्स खुलती है। इसका असर मसल्स से लेकर धमनियों तक होता है। 

See More

Latest Photos