Breaking:


Generic placeholder image

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल रूप से रीपा का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल रूप से रीपा का किया शुभारंभ

ग्रामीण क्षेत्रों में लघु उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

 

दंतेवाड़ा,25 मार्च 2023। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने मुंगेली जिले के सरगांव से भरोसे का सम्मेलन कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से प्रदेश में रीपा का शुभारंभ किया। इसी के तहत दंतेवाड़ा जिले के अंतर्गत ग्राम भैरमबंद में लोकार्पण करते हुए रीपा की शुरुआत की गई। सर्वप्रथम छत्तीसगढ़ महतारी एवं महात्मा गांधी की छायाचित्र पर पूजा कर माल्यार्पण किया गया। इस दौरान जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार, जिला पंचायत सीईओ श्री ललितादित्य नीलम, सरपंच श्रीमती जयंती नाग सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

तत्पश्चात जनप्रतिनिधि एवं कलेक्टर श्री नंदनवार के द्वारा बायो फर्टिलाइजर और बायो पेस्टीसाइड प्रसंस्करण यूनिट कक्ष का रिबन काटा गया। इसके साथ ही रिपा पार्क में ही कलेक्टर के द्वारा आम के पौधा का रोपण किया गया। महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रिपा शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से है। मुख्यमंत्री के मंशानुरूप ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने और महिलाओं एवं युवाओं को गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से जिले के सभी विकासखंडों में 02-02 रिपा का स्थापना किया जा रहा है। इसके अंतर्गत जिले के सभी रीपा का लोकार्पण करते हुए शुभारम्भ किया गया। रीपा योजना के तहत विकासखंड दंतेवाड़ा अंतर्गत भैरमबंद  अंतर्गत  जैव उर्वरक और जैव कीटनाशक निर्माण इकाई, गोबर पेंट निर्माण इकाई यूनिट का शुभारंभ किया गया। साथ ही संबंधित हितग्राहियों से उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में चर्चा की गई। इसी तरह जिले के अन्य स्थानों में जैसे ग्राम जारम में बटन मशरूम उत्पादन, अंडा उत्पादन इकाई, विकासखंड गीदम अन्तर्गत बड़े कारली में चिक्की निर्माण एवं चना फल्ली लड्डू निर्माण इकाई, झोडिया बाड़म में जैविक सुगंधित चावल, पैरा बॉयलिंग यूनिट, पोहा उत्पादन इकाई की स्थापना , विकासखंड कुआकोंडा अंतर्गत नकुलनार में ऑफिस फाइल पैड निर्माण इकाई, चॉक स्टिक निर्माण, मैलावाड़ा में पेपर कप एवम नॉन वुवन बैग, हल्दी, महुआ, रोजेला प्रसंस्करण इकाई ,विकासखंड कटेकल्याण अंतर्गत मोखपाल  में सीमेंट ईट एवं पेवर ब्लॉक निर्माण इकाई, बड़े गुड़रा में इमली प्रसंस्करण इकाई, टोरा ऑयल इकाई, बायोफ्लॉक मछली इकाई की स्थापना की जा रही है इससे जिले के गांव के  बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा जिले में अब रीपा के अंतर्गत  ग्रामीणों को  आजीविका गतिविधियों से जोड़ते हुए रोजगार दिया जा रहा है। इससे गांव के दीदी, महिलाओं एवं युवाओं को स्वरोजगार मिल सकेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।भैरमबंद गौठान रीपा परिसर में समूह की दीदियों द्वार गाय के गोबर से प्राकृतिक पेंट निर्माण इकाई का शुभारंभ किया जा चुका है। साथ ही समस्त शासकीय भवनों, नव निर्मित भवनों में की रंगाई के लिए गोबर से निर्मित प्राकृतिक पेंट के उपयोग किया जा रहा है। रीपा के माध्यम से आजीविका के साधन उपलब्ध कराते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लघु उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्रम में इस दौरान महिलाएं व युवा रिपा में कार्य करने को लेकर काफी उत्साहित दिखाई दिए।

Related News
thumb

जिले में 10 पुलिस अधिकारियों का तबादला, 8 थानों के प्रभारी बदले गए

जिले में 10 पुलिस अधिकारियों का तबादला, 8 थानों के प्रभारी बदले गए


thumb

वन विभाग की लापरवाही बनी काल, युवक को हाथी ने रौंदा, सवालों के घेरे...

वन विभाग की लापरवाही बनी काल, युवक को हाथी ने रौंदा, सवालों के घेरे में वन अमला…


thumb

महतारी वंदन योजना के 11771 फॉर्म रिजेक्ट, जमा किए गलत दस्तावेज, ऐसे...

महतारी वंदन योजना के 11771 फॉर्म रिजेक्ट, जमा किए गलत दस्तावेज, ऐसे लोगों ने भी किया आवेदन


thumb

राजिम कुंभ में संत समागम, नागा साधुओं ने निकाली पेशवाई, अलौकिक शृंग...

राजिम कुंभ में संत समागम, नागा साधुओं ने निकाली पेशवाई, अलौकिक शृंगार के साथ अस्त्र-शस्त्र का किया प्रदर्शन


thumb

गाथा श्रीराम मंदिर की : एक संगीतमय प्रस्तुति, राजिम कुंभ कल्प के पह...

गाथा श्रीराम मंदिर की : एक संगीतमय प्रस्तुति, राजिम कुंभ कल्प के पहली बार सुनी और देखी जाएगी श्री राम मंदिर के 500 वर्षों का इतिहास


thumb

आरक्षक के टीआई और एएसआई पर गिरी गाज, अब एसपी ने किया निलंबित जानिए ...

आरक्षक के टीआई और एएसआई पर गिरी गाज, अब एसपी ने किया निलंबित जानिए पूरा मामला…